बॉडी कैसे बनाए / Health banane ke tips

यहां हेल्थ का मतलब दो तरीको से हो सकता है , एक है कि बॉडी बिल्डिंग, हट्टा कट्टा होना या दूसरा है कि हमेशा स्वस्थ रहना ।

लेकिन आज हम आपको Health banane ke tips में बताएंगे कि बॉडी कैसे बनाना है यानी कैसे तंदुरुस्त नजर आना है ।

आज के जमाने में सेहत का ठीक रहना तो अच्छा है ही उसके बगैर तो कुछ भी संभव नहीं है किन्तु स्वस्थ रहने के साथ ही साथ फिट नजर आना भी आपकी पर्सनैलिटी पर अलग प्रभाव डालता है। जो कि आपके भी confidence level को कई गुना तक बड़ा देगा । जो फिट दिखते है वो हमेशा अधिकतर आकर्षण का केंद्र रहते है ।

बॉडी बनाने के लिए सबसे जरूरी तीन बातें

अगर आपने नीचे बताई गई तीन बातें मान ली तो आपकी बॉडी बनाने से कोई भी नहीं रोक सकता है ,चाहे आप कितने भी दुबले पतले क्यूं ना हो ।

Health banane ke tips इन तीन चीजों को करने के लिए आपको पूरी तरीके से इस काम में dedication समर्पण की भावना से लगना होगा , तभी आप अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकते है , और बॉडी बनाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है । इसमें चाहिए तो आपको केवल तीन चीजे हमेशा याद रहना और अपना काम करते चलना ।

यह तीन चीजे इस प्रकार से है –

1. नियमित वर्कआउट (Daily Workout)

2. डाइट प्लान (Diet Plan)

3. प्वाइंट 1 और 2 को याद रखना

नियमित वर्कआउट (Daily Workout)

नियमित वर्कआउट में आपको रोजाना 1-2 घंटे अपने शरीर को देना है जिसमे आप जिम जाकर या घर पर ही जैसे push ups, pull ups, squats, dips आदि आपको daily करना ही है , जो कि बहुत आवश्यक है ।

कौन कौन सी एक्सरसाइज आपको करना है एवम् कितनी बार करना है इस पर एक आर्टिकल अलग आएगा ??

नियमित वर्कआउट से क्या बदलाव होगा बॉडी में – सामान्यत बॉडी बिल्डर दिखने के लिए आपकी Muscles (मसल्स) को दिखाना होता है । उसी मसल्स का साइज बढ़ाने के लिए अलग अलग एक्सरसाइज करना होता है । जिस muscle का जितना अधिक प्रयोग करेगे उसका साइज उतना अधिक बढ़ेगा ।

Health banane ke tips में जिम जाने का इसलिए बताया जा रहा है क्यूंकि उसमें आपका रूटीन बना रहता है और साथ ही साथ अलग अलग muscle group आदि की एक्सरसाइज करने के लिए मशीनें भी उपलब्ध रहती है ।

अगर आप इतना लगातार कम से कम 3-4 महीने तक करते है तो आपको स्वयं को बेहतर परिणाम देखने को मिलने लग जाएंगे । अगर नहीं कर पाते है तो और कोई उपाय नहीं है बॉडी या muscles बनाने के लिए । ऐसी कोई से भी आयुर्वेदिक , होम्योपैथिक या और कुछ भी इंजेक्शन जैसी दवा नहीं है जो आपकी बॉडी बना सके । इस चक्कर में आप लोग ना ही पड़े तो बेहतर है ।

डाइट प्लान (Diet Plan) –

Health banane ke tips में आपके वर्क आउट का जितना रोल है, उससे कई गुना ज्यादा आपकी डाइट का असर आपकी बॉडी पर पड़ता है । कहते है ना जैसा खान पान वैसा तन और मन ।

इस प्रकार अगर प्रतिशत में बॉडी बिल्डिंग में पॉइंट 1 और 2 में कहा जाए तो वर्कआउट का प्रतिशत 40 और डाइट का प्रतिशत 60 है । इसमें डाइट का ज्यादा अहम रोल होता है , किन्तु दोनों को साथ साथ ही करने पर आप अच्छी बॉडी बना सकते है ।

आप जो daily आदि प्रोटीन ले रहे है वो किस फॉर्म में भी हो सकता है जैसे दाल , अंडे, मांस,चिकन,व्हे प्रोटीन , प्रोटीन पाउडर , अंकुरित चने आदि और भी कोई ले सकते है ।

इसके बारे में विस्तृत से डाइट चार्ट पर एक आर्टिकल आएगा ???

मुख्य रूप से आपकी बॉडी का 30-40 प्रतिशत भाग आपकी मसल्स का बना होता है । जो कि प्रोटीन से बनी होती है , मसल्स का साइज बढ़ाने में प्रोटीन का अहम रोल होता है । इसलिए हमको हमारे डाइट में अधिक से अधिक प्रोटीन होना चाहिए ।

जैसे कि आपको 100 से 120 ग्राम प्रोटीन प्रतिदिन लेना चाहिए साथ ही साथ आपको रेगुलर वर्क आउट भी करते रहना चाहिए ।

Health banane ke tips उपरोक्त में से आपको केवल और केवल जो 3 प्वॉइंट बताए गए है वहीं याद रखना है और 3-4 महीने के बाद आप स्वयं ही परिणाम देख सकते है । यह आर्टिकल प्रेक्टिकल प्रयोग के आधार पर ही लिखा गया है ।

About kamucpk 28 Articles
we are students of MBBS.The college in which we are studying is one of india's top colleges .This blog has been created with the help of our doctor friends and classmates so that visitor can get all the information in Hindi ...

1 Comment

Leave a Reply